પરફેક્ટ માહિતી મેળવવા ગ્રુપ જોઇન કરો
વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા અહિં ક્લિક કરો.

Job के लिए Resume कैंसे बनायें ?

दोस्तों जैंसा कि आप सभी को ये तो मालूम होगा कि Resume का उपयोग अधिकतर jobs में apply करने के लिए किया जाता है. लेकिन अधिकतर लोग Cyber cafe अथवा किसी computer की online shop से अपना resume बनवा लेते है. जहाँ पर पहले से बने बनाए Format में आपका resume चंद मिनटों में तैयार कर दे दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक अच्छा Resume कैंसे बनाया जाता है?

आपने एक English में एक कहावत सुनी होगी “First impression is last impression”. Resume किसी भी job की पहली सीढ़ी होती है और इसे देखकर ही interview के लिए आमंत्रित किया जाता है. यदि आप किसी अच्छी Job के लिए apply करते हैं तो आपको एक अच्छा resume पेश करना होगा क्योंकि interviewer resume देखकर ही तय करता है कि candidate को interview के लिए आमंत्रित करना है या नहीं.

हम यहाँ पर Resume के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां बताएँगे जिन्हें पढ़कर आप आसानी से यह तय कर सकेंगे कि हमें कैंसा resume बनाना है.

रिज्यूमे क्या होता है – What is Resume in Hindi ?

बहुत से व्यक्ति Resume का नाम सुनकर confuse हो जाते हैं और उसी confusion की वजह से resume बनाते समय गलती कर बैठते हैं. बहुत से लोग तो Cyber cafe से बनवा लेते हैं जहाँ पर operator एक ही format में copy – paste कर के resume तैयार कर देते हैं.

Interviewer experienced रहते हैं एवं वे अपने कार्यकाल में बहुत से interview लिए होते हैं. वे बहुत से Resume देखे हुए होते हैं तो उन्हें इस बात का अनुभव होता है कि resume की जांच कैंसे करनी है.

Wikipedia के अनुसार – “Resume एक ऐसा दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति द्वारा अपना backgroud, skills तथा उपलब्धियों को पेश करने हेतु बनाया जाता है तथा उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग कई कारणों से किया जाता है, लेकिन अधिकतर इसका उपयोग नई job को सुरक्षित करने हेतु किया जाता है.”

कहा जाए तो Resume में अपना short introduction देना होता है जिससे सामने वाला व्यक्ति आपके व्यक्तित्व का अंदाजा लगा सके तथा यह तय कर सके कि candidate को interview के लिए आमंत्रित करना है या नहीं.

Resume बनाने का तरीका

एक Professional resume बढ़िया से format के साथ होता है. हम यहाँ पर आपको Step by step बता रहे हैं कि एक अच्छी formatting के साथ resume कैंसे बनाया जा सकता है.

  1. Header

Resume का सबसे उपरी भाग header कहलाता है जहाँ पर candidate का नाम heading अर्थात बड़े तथा मोटे अक्षरों में लिखना होता है. वहीँ बहुत से लोग जो पहले से किसी Job में कार्यरत हैं वे अपने पद का नाम heading के बिलकुल नीचे छोटे छोटे अक्षरों में लिख देते हैं चाहें तो आप भी ऐसा कर सकते हैं अथवा आप fresher हैं तो इसे ऐसे ही छोड़ दें.

Header में right side में आप चाहें तो अपना Photo छोटे से circle अथवा square में add कर सकते हैं.

Header में contact information भी सम्मिलित रहती है जिसे header के नीचे छोटे छोटे अक्षरों में लिख दिया जाता है जैंसे – mobile number, email address आदि. वहीँ बहुत से लोग वहां Contact information न लिखकर बाद में अलग से section बनाकर लिखते हैं. आप जैंसा चाहे वैंसा कर सकते हैं.

  • Contact Information

जैंसा कि हमने ऊपर बताया कि कुछ लोग Header के नीचे ही contact information add कर देते हैं वहीँ कुछ लोग अलग section बनाकर लिखते हैं. तो यदि आप अलग से Section बनाकर लिखना चाहते हैं तो पहला section “Contact Information” रखें. इसमें अपना Address, phone number, mobile number, email address तथा अपनी social profiles की भी detail add करें.

  • Career Objectives

इसमें बहुत से लोग गलतियाँ करते हैं. इसे या तो लोग Copy paste की मदद से लिखते हैं या फिर pre formatted resume में बनाते समय जो लिखा होता है वही लिखा रहने देते हैं.

वैसे ये Field optional है अर्थात आप चाहें तो यह section बनाये अथवा इसे छोड़ दें. लेकिन इसका उपयोग करके भी आप अपना अच्छा impression जमा सकते हैं. इस Field में 2 से 3 लाइन लिखनी होती हैं जिसकी मदद से आप बता सकते हैं कि आप कंपनी का फायदा कैंसे करा सकते हैं, आप में क्या विशेष खूबी है तथा आप यह job क्यों करना चाहते हैं आदि.

  • Educational Qualifications

इस Section में आप सारी qualifications details add करें. इसमें अपनी High school, higher secondary, degree आदि का course name, संस्था का नाम, वर्ष आदि add करें. यदि आपने कोई अन्य offline अथवा online course किया है तो उसकी भी certificate अथवा diploma की detail यहाँ पर add करें.

यदि आप चाहें तो आपके द्वारा किये गए सभी Courses के अंक / प्रतिशत / ग्रेड भी add कर सकते हैं.

  • Work Experience

यदि आपने नयी Job के लिए आवेदन करने से पहले जो भी कार्य किये हैं उन्हें इस section में जरूर add करें.

Work experience लिखते समय बारी बारी से जहाँ जहाँ आपने कार्य किया है उस कंपनी का नाम, पद का नाम, ब्रांच अथवा location तथा अवधि आवश्यक रूप से लिखें.

  • Skills

सभी व्यक्ति के अन्दर कोई न कोई Basic skills रहती हैं तो उन्हें इस section में जरूर add करें. वहीँ यदि आपके पास किसी Skill का certificate उपलब्ध है उसे भी जरूर mention करें. यदि आपके पास कोई Professional skill है जैंसे – MS Word, MS Excel, Photoshop, Web Designing, C++, Java, Software Development, Speaker आदि तो इन्हें आवश्यक रूप से add करें.

  • Awards

यदि आपको अपनी शैक्षणिक अथवा कार्य की गतिविधि के दौरान कोई Award मिला हो तो इस section को भी अपने resume में जोड़ें तथा मिले awards की जानकारी का विवरण संक्षिप्त में add करें.

  • Hobbies

सभी व्यक्तियों की कुछ Hobbies होती हैं जिन्हें लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करते हैं जैंसे गाने सुनना, नाचना, बैडमिंटन अथवा क्रिकेट खेलना आदि. आपकी भी कुछ Hobbies होंगी जिनका जिक्र resume में करें.

  • Footer

Footer में दिनांक तथा हस्ताक्षर आदि जोड़ सकते हैं वहीँ आप चाहें तो इसमें घोषणा / शपथ के रूप में 2 से 3 लाइन लिख सकते हैं.

Resume कैंसे बनायें ?

आप ऊपर की सभी जानकारियां पढ़ कर इतना तो समझ गए होंगे कि Resume के लिए क्या क्या आवश्यक है. अब बात आती है Resume कैंसे बनाएं ?

दोस्तों यदि आपके पास Computer अथवा laptop है तो आप microsoft word software की मदद से आसानी से अपना resume बना सकते हैं. इसमें आपको Resume बनाने के लिए आवश्यक सारे features मिल जाते हैं.

वहीँ यदि आपके पास PC नहीं है तो आप अपने mobile phone की मदद से WPS Office software play store से install करके resume बना सकते हैं. इसमें भी आपको Resume बनाने के लिए आवश्यक सारे विकल्प मिल जाते हैं.

यदि आपसे ऊपर दिए गए Software का उपयोग करते नहीं आता है तो आप किसी resume maker software का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा resume format templates का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google में search करने पर आपको बहुत सारे resume maker software तथा templates मिल जायेंगी. इनमें आपको Resume के बहुत सारे formats मिल जायेंगे जिनमें से आप अपने अनुसार template choose करके उसमें दी गई जानकारी को अपनी जानकारी में बदल कर आसानी से resume बना सकते हैं.

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आपने इसकी मदद से आसानी से जान लिया होगा कि जॉब के लिए Resume कैंसे बनाते हैं. हमारे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनकी भी resume बनाने में मदद हो सके.